Advertisement

दुन्या के विचित्र, रहस्यमी और चमत्कारी पेड़ोंं का संसारनि | World of Bizarre, Mystical Trees

दुन्या के विचित्र, रहस्यमी और चमत्कारी पेड़ोंं का संसारनि | World of Bizarre, Mystical Trees दुन्या के विचित्र, रहस्यमी और चमत्कारी पेड़ोंं का संसारनि | World of Bizarre, Mystical Trees

#worldfacts #desigharelu #factspedia #factsbuzz #yourhealthtips #happyhealth

Follow on Twitter :

Follow on Instagram :


Narifon tree:
Frnds “हमारी दुनिया में एक ऐसा भी पेड़ है, जिसमें महिलाओं के आकार जैसे फल आते हैं। शायद आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन यह सच है। थाईलैंड में एक ऐसा ही अजीब पेड़ है, जिसमें महिलाओं के शरीर जैसे फल उगते हैं। बौद्ध पौराणिक कथाओं में इस पेड़ को नैरिफन के पेड़ के नाम से जाना है।”
Bizarre Tree:
जंगलों के beecho beech बने इस पेड़ को देखकर तो आपको यकीन ही नहीं होगा की यह असली है। प्राकृति वंडर्स की लिस्ट में शामिल इस पेड़ की आकृती किसी बुजुर्ग की तरह लगती है।
Bottle Tree:
यह पेड़ नामीबिया में है और यह पूरी दुनिया का सबसे deadly पेड़ है। इसका प्रमुख कारण यह है कि इस पेड़ से निकलने वाला दूधिया रस बहुत ही जहरीला होता है। पुर्व काल में शिकारी अपना शिकार करने के लिए इस पेड़ का रस काम में लिया करते थे। शिकारी इसके जहरीले दूधिया रस को अपने तीर पर लगाकर शिकारी को निशाना बनाते थे।
Wawona Tree:
संयुक्त राज्य अमेरिका के योसमाइट राष्ट्रीय उद्यान के मैरिपोसा ग्रोव में स्थित ये पेड़ काफी विशालकाय है और (18yekyasi) 1881 में इसके stem को बीच में से काटकर इसमें से रास्ता बना दिया गया। इसी कारण ये पेड़ tourits के लिए एक ख़ास आकर्षण का केंद्र बना रहता है।
Irish Recipe Tree:
लंदन का सबसे अनोखा पेड़ जिस पर हजारों की तादात में विभिन्‍न कल्‍चरों के पारंपरिक व्‍यंजनों की रेसिपीज लिख कर टांगी गई हें कि कही लोग इनके बारे में भूल ना जायें। इसका दूसरा कारण ये है कि लोग अलग अलग कल्‍चर के व्‍यंजनों के बारे में जानें और उन्‍हें अपनायें।
The tree of Life:
यह पेड़ भी अपने आप में बेहद अनोखा और रहस्यमई है। इसका कारण यह है कि यह पेड़ एक रेगिस्तान के बीच में उगा है जो करीब 400 साल पुराना है और इसकी ऊंचाई है 9.75 मीटर। आश्चर्य की बात यह है कि रेगिस्तान में होने के बावजूद भी यह पेड़ सूखता नहीं है। इसके आसपास मीलों तक कोई और पेड़ नहीं है यह बात सभी को चौंका देती है कि यह पेड़ रेगिस्तान में होने के बावजूद भी कैसे फल-फूल रहा है। हालांकि कहा जाता है कि इस पेड़ की जड़ें बहुत गहरी हैं और इसी कारण यह जमीन के नीचे से पानी सोखकर अपना पोषण लेता है। स्थानीय लोगों का मानना है कि स्वर्ग का बगीचा कभी इसी जगह पर हुआ करता था और यह पेड़ UNESCO की विश्व विरासत भी है।
Sunland baobab:

South Africa के लिंपोपो राज्य में स्थित यह पेड़ वहां का सबसे ऊंचा और बड़ा बाओबाब पेड़ है जिसकी लंबाई है 20 मीटर और घेरा करीब (sentalis) 47 मीटर का है। यह पेड़ विश्व के सबसे पुराने पेड़ों में से एक है और माना जाता है कि यह करीब 6000 साल पुराना पेड़ है। इस पेड़ की खासियत यह है कि यह पेड़ कुदरती तौर पर अंदर से खोखला है जिसके अंदर लोग आराम से घूम सकते हैं और बैठ सकते हैं। इसी विशेषता के चलते यहां पर (19 treanve) 1993 में एक “बार” खोला गया जहां 15 से 20 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

Burmis Tree:

इस पेड़ की कहानी भी काफी अनोखी और रहस्यमई है। ये पेड़ कनाडा में स्थित है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि इस पेड़ की 1770 के दशक में ही मौत हो गई थी लेकिन आज भी यह पेड़ बिना किसी नुकसान के वैसे ही खड़ा है। हालांकि एक बार (19 athanve) 1998 में तेज हवा के चलते यह पेड़ गिर गया था लेकिन वहां के स्थानीय लोगों ने इस पेड़ को फिर खड़ा कर दिया।

Island of The Dolls:

मैक्‍सिको के डॉल्‍स आइसलैंड में बने इस पेड़ में ढेर सारी वो गुड़ियां टंगी हैं जो रिजेक्‍ट कर दी जाती हैं। कहते हैं ये प्रथा एक सन्‍यासी ने शुरू की जिसने रिजेक्‍ट की हुई डॉल्‍स का पेड़ पर टांग कर बाल भावना को अपना सम्‍मान दिखाया।

Pine tree:

पोलैंड में ग्रेफाइनो के जंगल में 400 pine के ऐसे tree हैं जो अपनी अद्भुत आकृति के लिए प्रसिद्ध हैं। इस जंगल को crooked forest कहते हैं।

Dragon Tree:
ड्रैगन वृक्ष को जीवित जीवाश्म इसीलिए माना जाता है, क्योंकि जब इसे काटा जाता है तो इसमें से खून की तरह लाल रंग का रस निकलता है। इस वृक्ष का आधार चौड़ा, मध्य भाग संकरा और ऊपर का भाग किसी छतरी की तरह तना हुआ है। इसी कारण यह भाग ऐसा लगता है कि सैंकड़ों पेड़ उगकर एक साथ बंध गए हो।

अफ्रीका के उत्तरी पश्‍चिमी तट पर कैनरी आयलैंड स्थित है, इस पेड़ को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं। लेकिन इसे ड्रैगन ट्री क्यों कहा जाता है यह आज तक एक रहस्‍य ही बना हुआ है।
Chapel Tree:
फ्रांस का अलोउविले-बैलेफॉसे (Aloeville-Balefosse) गांव ‘शैने चैपेले‘ के लिए मशहूर है। इसका मतलब होता है ओक के पेड़ में बना चैपल। इसे चैपल-ओक ऑफ एलोउविले- बेलेफोउस भी कहा जाता है।
माना जाता है कि यह पेड़ लगभग 1000 हजार वर्ष से भी ज्‍यादा पुराना है। कहा जाता है कि 17वीं शताब्दी के अंत में इस पेड़ पर एक बार बिजली गिरी और ठीक इसके अंदर घुस गई और इसमें आग लग गई, फिर भी यह पेड़ पूरी तरह से सुरक्षित खड़ा है। वर्ष (16unahtar) में जब यह 500 साल वर्ष पुराना था, तब एब्बोट डु डेट्रोइट और फादर डु सेरसेआउ ने इसे चैपल (छोटा गिरजाघर) बनाना तय किया था। अब यह स्थान वर्जिन मेरी की आत्मा को श्रृद्धांजलि देने के लिए एक तीर्थस्थल बन गया है.

#worldfacts,#desigharelu,#factspedia,#factsbuzz,#yourhealthtips,#happyhealth,Owner of thoughts,top 10 strange trees of the world,strange trees around the world,weirdest tree,names of trees all over the world,rainbow eucalyptus trees,dangerous trees in hindi,dangerous trees video,namibian bottle tree,dangerous plants,most dangerous tree in india,trees,tree,bizarre,stangest tress in the world,

Post a Comment

0 Comments